Monday, April 26, 2010

मोदी पर आरोप


ललित मोदी को पद से हटाने के लिए बीसीसीआई ने अपनी चार्जशीट में मोदी पर 22 आरोप लगाए हैं, जिनमें प्रमुख आरोप यह हैं.
1. 2009 में दुबारा नेगोशिएशन के वक्त मल्टी स्क्रीन मीडिया द्वारा दी गई 425 करोड़ की फैसिलिटेशन फी में उनके रोल को लेकर संशय। जबकि मल्टीस्क्रीन मीडिया का कहना है कि आईपीएल 2 के लिए यह फीस मॉरिशियस के वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप को दी गई, ताकि वह यह अधिकार आईपीएल 2 के लिए स्क्रीनमीडिया को दे दे।

2. आईपीएल के कई टीमों में मोदी की अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी का आरोप। उनके साले सुरेश चेलाराम का राजस्थान रॉयल्स में और उनके दामाद गौरव बर्मन का किंग्स इलेवन पंजाब में हिस्सा है। कोलकाता नाइट राइडर्स में भी मोदी का कुछ हिस्से होने का आरोप है।
3. 7 मार्च 2010 को आईपीएल बोली के लिए ऐसी शर्तें रखने का आरोप, जिन्हें अदानी ग्रुप और विडियोकॉन ग्रुप ही पूरी कर सकें। बाद में इन टर्म्स या शर्तों को बीसीसीआई प्रेजिडेंट शशांक मनोहर ने खत्म किया। 21 मार्च को हुई नीलामी में इन कंपनियों के कागजात रहस्यमय ढंग से गायब होने का भी आरोप।
4. कोच्चि टीम के 300 मिलियन डॉलर से नीचे की बोली लगाने की सलाह देने का आरोप, ताकि वह टीम खरीद न सकें। साथ ही कोच्चि मालिकों के 50 मिलियन डॉलर रकम की पेशकश देने का आरोप ताकि वह नीलामी प्रक्रिया से हट जाए।

5. दूसरी कंपनियों और टाइटल्स के नाम से आईपीएल में पैसों के लेन-देन का आरोप।

6. गौरव बर्मन को आईपीएल वेबसाइट का कॉन्ट्रैक्ट देने में अनियमताएं बरतने का आरोप। आईपीएल और चैंपियन लीग के डिजिटल और मोबाइल राइट पाने वाली कंपनी ऐलिफेंट कैपिटल इंवेस्टमेंट में भी गौरव बर्मन की अहम भूमिका होने का आरोप।

7. राजस्थान बोर्ड ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के नियमों को तोड़ मरोड़ कर नियमों के अनदेखी का आरोप। राजस्थान में वसुंधरा राजे के कार्यकाल के दौरान अवैध रूप से संपत्तियां खरीदने का आरोप।

8. आईटी विभाग के डॉजियर के अनुसार आईपीएल 2 को दौरान मैचों में सट्टेबाजी का आरोप।

9. आईपीएल की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी इंटरनैशनल मार्केटिंग ग्रुप भी आईटी विभाग के शक के घेर में है। आरोप है कि तय मानकों से हटकर कंपनी को 10 फीसदी कमिशन देने का वायदा करना।

10. आपीएल के पहले सेशन 2008 में टीमें खरीदने में असफल रहने वाली कंपनियों ने भी मोदी पर सवाल उठाए हैं और कहा है कि टीम देने में निष्पक्षता नहीं बरती गई।

No comments:

Post a Comment